Click here for Myspace Layouts
मुख्य साईट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें grrminstitute

Thursday, March 24, 2011

कंप्यूटर जगत् : एक बेहतर रोजगार अवसर

अगर आप एक बेहतर रोजगार की तलाश में हैं या अगर आप बेहतर रोजगार पाने के लिए उचित पाठयक्रम की तलाश में हैं, तो निकट भविष्य का, रोजगार का सुनहरा अवसर प्रदान करने वाला एकमात्र क्षेत्र है- कंप्यूटर और उससे जुड़े क्षेत्र जहां आने वाले कुछ सालों तक आपको मिलते रहेंगे स्वर्णिम रोजगार के स्वर्णिम अवसर। और ये अवसर आपको भारत में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में मिलेंगे। वैसे भी, भारतीय उपमहाद्वीप के कंप्यूटर प्रोफेशनल्स एवं प्रोग्रामरों की तो खासतौर पर विश्व में भारी मांग है। अत: तैयार हो जाइए इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाने को।
भारतीय कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की भारी मांग
     भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी भारतीय कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की भारी मांग है, और आने वाले समय में इस मांग में खासी बढ़ोत्तरी की संभावना है। जहां अब तक अमेरिका की कंप्यूटर कंपनियों में भारतीय कंप्यूटर प्रोफेशनल्स का खासा दबदबा बना हुआ था, अब यूरोप के दरवाजे भी भारतीय कंप्यूटर प्रोफेशनल्स के लिए खुलने लगे हैं। अभी हाल ही में जर्मन चांसलर ने भारतीय कंप्यूटर प्रोग्रामरों को खुलेआम निमंत्रण दिया है, ताकि सूचना संचार क्रांति में पिछड़ रहे उनके देश जर्मनी को समय की रफ्तार के साथ लाया जा सके। जर्मनी की देखादेखी ऑस्ट्रिया ने भी अपने द्वार भारतीय कंप्यूटर प्रोफेशनल्स के लिए खोल दिए हैं। हालॉकि जब से जर्मनी फिर से एकीकृत हुआ है, वहां पर बेरोजगारी की दरों में बेतहाशा वृध्दि हुई है। उसके बावजूद वहां पर कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की भारी कमी है। एक अनुमान के अनुसार वर्तमान मे वहां पर लगभग दो लाख से भी ज्यादा कंप्यूटर प्रोग्रामरों की जरूरत है। इसी वजह से वहां पर काफी विरोध होने के बावजूद भी, जर्मन सरकार ने संचार सूचना के वैश्वीकरण दौड़ में पिछड़ रही जर्मनी को रास्ते पर लाने के लिए भारतीय कंप्यूटर प्रोग्रामरों को आमंत्रित करने का फैसला लिया । और अब बारी है हमारी, जो इस बेहतरीन मौके का लाभ उठाएं।


     ऑस्ट्रिया भी जर्मनी से भिन्न नहीं है। वर्तमान में वहां पर पचपन हजार से भी ज्यादा कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की जरूरत है, और आनेवाले दो-तीन सालों में यह आवश्यकता बढ़कर 85000 से भी ज्यादा हो जाने की संभावना है। अगर ऑस्ट्रिया और जर्मनी अपने देश के बेरोजगारों को कंप्यूटर विषयों की ट्रेनिंग देकर भी इस आवश्यकता को भरना चाहें, तो भी यह आवश्यकता बनी ही रहेगी, चूंकि जिस रफ्तार से आवश्यकता बढ़ रही है, वहां पर प्रथम तो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखाने के संस्थान कम ही हैं, और जब तक साल-दो साल में वहां के लोगों को शिक्षित किया जा सकेगा, तब तक तो दुनिया बहुत आगे बढ़ जाएगी। और यही वजह है, कि भारतीय कंप्यूटर प्रोग्रामरों के लिए निमंत्रण का कालीन बिछाया जा रहा है।

अमेरिका: भारतीय कंप्यूटर प्रोफेशनल्स का स्वर्ग
कंप्यूटर प्रोफेशनल्स के लिए अमेरिका स्वर्ग जैसा है। कंप्यूटरों से संबंधित रिसर्च और डेवलपमेंट हेतु सारी सुविधाएं वहां मौजूद हैं। वहां पर भी भारतीयों ने अपने ज्ञान के झंडे गाड़े हैं। आज के बहु प्रचलित पेंटियम प्रोसेसरों को प्रारंभिक रूप से डिजाइन एक भारतीय इंजीनियर द्वारा ही किया गया। विंडोज़ आपरेटिंग सिस्टम के डेवलपमेंट हेतु बने एक प्रभाग के प्रभारी एक भारतीय ही रहे। वहां की कंप्यूटर कंपनियों में भारतीय प्रोग्रामरों की हमेशा से भारी मांग रही है। वहां की सरकार ने अभी हाल ही में कंप्यूटर प्रोफेशनल्स को विशेष रियायती वीजा प्रदान करने का फैसला लिया है, ताकि आई.टी. सेक्टर में कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की कमी को पूरा किया जा सके। जाहिर है, इस निर्णय से हम भारतीय ही सबसे ज्यादा लाभान्वित होंगे।

कंप्यूटर के कैसे कैसे कोर्स

     एक जमाना था, जब कंप्यूटर कोर्स के नाम पर सिर्फ डॉस, वर्ड स्टार और लोटस सीख कर लोग अपने आप को कंप्यूटर के महारथी समझ लेते थे। परंतु देखते देखते ही परिस्थितियां तेजी से बदलीं। अब जरा नीचे निगाह डालिए। अच्छे अवसर के लिए निम्न लिखित में से कोई भी प्रोग्राम करिए और किसी भी अंतर्राष्ट्रीय-मल्टीनेशनल कंपनी में शानदार रोजगार पाने के लिए तैयार हो जाइए।
  •   जावा डेवलपर्स: जावा, जावाबीन्स, ईजेबी, जेडीबीसी, कॉम, कोरबा, विजुअल जे प्लस, वेब लॉजिक, वेब सर्वर्स और टूल्स।
  •   वेब डेवलपमेंट और ई-कॉमर्स: एएसपी, जावा और विजुअल बेसिक स्क्रिप्ट, विजुअल सी++, विजुअल बेसिक6, एसक्यूएल।
  •   डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन: ओरेकल 8आई, साईबेस, एवं एसक्यूएल।
  •   सिस्टम एडमिनिस्ट्रोन: विंडोज एनटी/2000, लिनक्स, यूनिक्स, फायरवाल, सोलारिस।
  •   मेनफ्रेम: सिस्टम प्रोग्रामर्स, आईबीएम एएस400।
  •   अन्य: डॉमिनो सर्वर, सीजीआई/पर्ल, पायथन, डेवलपर2000, वेब टेक्नॉलॉजी-डीएचटीएमएल, एक्सएमएल।
  •   उपर्युक्त के अलावा और भी कई अन्य क्षेत्र।
तो फिर अब देर किस बात की। कंप्यूटर का क्षेत्र चुन ही डालिए अपने उज्जवल भविष्य के लिए।
कंप्यूटर और आई.टी. सेक्टर: सबसे ज्यादा रूपैया
     कंप्यूटर और उससे जुड़े आई.टी. सेक्टर में आज जो प्रगति हो रही है, वह सभी के लिए आश्चर्यकारी हैं। विश्व के दस सबसे धनवान लोगों में से आठ आई.टी. सेक्टर से जुड़े लोग हैं, जिनमें पहला नाम है बिल गेट्स का। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति श्री अजीम एच. प्रेम जी का पुराना पुश्तैनी व्यवसाय साबुन और तेल जैसी व्यापार दिन दूना बढ़ता गया, और आज वे भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में माने जा रहे हैं। आज हम देखें तो कंप्यूटर प्रोग्रामरों को सबसे ज्यादा वेतन, सुविधाएं और कंपनी के स्टॉक ऑप्शन दिए जा रहे हैं, जिसके चलते कंप्यूटर प्रोग्रामर काम के शुरूआती सालों में ही करोड़पति बनने लगे हैं। एक सबसे बड़ा उदाहरण हमारे सामने सबीर भाटिया का ही है, जिसने मात्र दो लाख डॉलर की सहायता से प्रारंभ की गई अपनी आर्इ्र.टी. कम्पनी हाटमेल को इस लायक बनाया कि उसे माइक्रोसॉफ्ट ने चार अरब डॉलर में खरीदा। दरअसल इस क्षेत्र में लायक और टैलेन्टेड लोगों का अकाल है, और आने वाले कुछ समय तक यह स्थिति बनी रहेगी।
     इंडिया टुडे के इंटरनेट के प्रभारी अरूण कटियार अपना अनुभव कुछ यूं बताते हैं कि जब उन्होंने कंप्यूटर और वेब डेवलपमेंट का काम आज से दो साल पहले चालू किया तो लोग उस पर तरस खाते थे। उसके घर के लोग भी सोचते थे पता नहीं, यह कुछ कर पाएगा भी या नहीं। उसके आफिस के चपरासी तक उसकी उपेक्षा करते थे। पर देखते ही देखते स्थिति तेजी से बदली। आज ऐसा कोई दिन ऐसा नहीं बीतता कि उसके पास कोई नया आकर्षक प्रस्ताव नहीं आता हो। यहां तक कि उसके आफिस का चपरासी भी अब समझने लगा है कि यह आदमी इंटरनेट जैसी किसी नई चीज का जानकार है और अब वह उसे ज्यादा जोरदार सलाम ठोंकता है, और विशेष तौर पर साफ किए गए क्राकरी पर गर्म चाय लाकर देता है।

कंप्यूटर शिक्षा : ढेरों विकल्प

     कंप्यूटर कें क्षेत्र में जितने अधिक रोजगार के अवसर हैं, उससे कहीं अधिक विकल्प कंप्यूटर से संबंधित शिक्षा के हैं। यही कारण है कि प्राय: लोग भ्रमित होते रहते हैं कि कौन सा विषय लेकर कंप्यूटर कोर्स किया जाए ताकि उचित रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंं। आजकल हर क्षेत्र में कंप्यूटरीकरण हो रहा है। अत: आप किसी भी क्षेत्र में कैसी भी कंप्यूटर शिक्षा लें, आपके लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने में सहायक होगी ही। परंतु ॅफिर भी, अगर आप निम्न लिखित बातों का ध्यान रखें तो हो सकता है कि आपको आपके मनचाहे रोजगार के अवसर प्रदान करने में यह सहायक सिध्द हो।

  • अगर आप गणित और विज्ञान विषयों में पारंगत हैं, तो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग आपका बढ़िया विषय हो सकता है। आप अगर किसी विश्वविद्यालय या अच्छे संस्थान से संबध्द एम.सी.ए. जैसे पाठयक्रम कर सकें, तो यह बहुत बेहतर होगा। अगर आपका चुनाव इन विशेष पाठयक्रमों में किसी कारण से नहीं होता है, तो भी निराश होने की जरूरत नहीं है। किसी अच्छी संस्था से प्रोग्रामिंग भाषा जैसे सी, विजुअल सी, विजुअल बेसिक, जावा, एच.टी.एम.एल., इत्यादि का कोर्स कर प्रोग्रामर बनने की ओर अग्रसर हो सकते हैं। परंतु ध्यान रखिए, सही प्रोग्रामिंग सीखने के लिए आपको प्रारंभ में खासे धैर्य की जरूरत होगी, परंतु किसी भाषा में एक बार पारंगत हो जाने के बाद आपको आसानी होगी।
  • अगर आप वाणिज्य विषयों में पारंगत हैं, तो कंप्यूटर एकाउंटिग से संबंधित कोर्स कर सकते हैं। कला विषयों के जानकारों के लिए डी.ठी.पी. से संबंधित कोर्स उत्तम रहेंगे।
  • आजकल हर दूसरा व्यावसायिक संस्थान इंटरनेठ पर या तो जाने की तैयारी कर रहा है, या फिर जाने के सपने देख रहा है। इस कारण से वेब रिलेटेड प्रोफेशनल्स की भारी मांग है। आप उचित कोर्स कर वेब डेवलपर, वेब डिजाइनर या वेब एडमिनिस्ट्रेटर बन सकते हैं।
  • आपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज एन.टी., यूनिक्स, नॉवेल नेटवेयर, लिनक्स, इत्यादि का कोर्स कर आप सिस्टम एडमिनिस्टर बन सकते हैं।
  • अगर आपका ध्येय अमरीका जैसे राष्ट्रों में जाकर अपनी किस्मत आजमाने का है, तो आपको ओरेकल, एसक्यूएल सर्वर, एएसपी या एसएपी जैसे कोर्स सही रहेंगे। परंतु ये सभी विशेष कोर्स करने के लिए आपको महानगरों में जाना होगा, चूंकि प्राय: छोटे स्थानों में इन कंपनियों के मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग सेंटर नहीं हैं।
  • किसी भी कोर्स को करने से पहले यह जांच लें कि वह मान्यता प्राप्त है या नहीं। भारत सरकार के ओ से लेकर सी लेवल तक के कोर्स कठिन अवश्य हैं, पर इनकी मान्यता बहुत है। साथ ही माइक्रोसॉफ्ट, लोटस इत्यादि कंपनियों के सर्टिफिकेशन प्रदान करने वाले कोर्स तो रोजगार के हिसाब से उत्तम तो होते ही हैं।
  • कंप्यूटर कोर्स की श्रृंखला में एक नया आयाम हाल के कुछ समय से जुड़ा है- मल्टीमीडिया का। इसमें आडियो, वीडियो, कार्टून एवं एनीमेशन की एडीटिंग एवं प्रोग्रामिंग से संबंधित कोर्स किए जा सकते हैं, परंतु इस क्षेत्र में आपको स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर कम ही मिलेंगे।
  • कंप्यूटर का क्षेत्र इतना विस्तृत है, तथा इसमें प्रतिदिन जो नए डेवलपमेंट हो रहे हैं, उससे हो सकता है कि जो कोर्स आज आप करें, वह कल को काम न आए। अत: आप को हो सकता है कि समय की रफ्तार के साथ चलने के लिए अपने कंप्यूटर ज्ञान को समय समय पर बढ़ाने हेतु कुछ के्रश कोर्स करने में हिचकिचाएं नहीं।
  • उपर्युक्त सभी कोर्स कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्षेत्र के

2 comments: